लोगों ने ऐसा किया होता तो इतना नहीं फैलता कोरोना: रिपोर्ट

लोगों ने ऐसा किया होता तो इतना नहीं फैलता कोरोना: रिपोर्ट

सेहतराग टीम

एक बार फिर कोरोना वायरस की लहर पुरे देश में तेज हो गई है। इसलिए लगातार सरकारें लोगों से सावधानियां बरतने की सलाह दे रही हैं। वहीं दिन प्रति दिन कोरोना को लेकर नए-नए शोध सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक शोध अब सामने आया है। दरअसल इसमें कुछ ऐसी बाते बताई गई हैं, जिन्हें जानकर सभी लोग चौक जाएंगे। क्योंकि जो लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, उनकी वजह से कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इसलिए ये शोध उन लोगों के लिए जानना काफी जरूरी है।

पढ़ें- इन कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज, भूल कर भी ना करें ये गलतियां

वैसे तो मास्क पहनने को कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय बताया गया है और हाल ही में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर 70 फीसदी लोगों ने भी लगातार मास्क पहना होता तो कोरोना महामारी को विकराल रूप लेने से रोका जा सकता था।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि आम कपड़े से भी लगातार मुंह ढकने से संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है। 'फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स' पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में 'फेस मास्क' पर किए गए अध्ययनों का आकलन किया गया और देखा गया कि क्या ये एक संक्रमित व्यक्ति के दूसरे लोगों को संक्रमित करने की संख्या को कम करते हैं। 

इस अध्ययन के मुताबिक, अत्यधिक प्रभावकारी फेस मास्क, जैसे कि लगभग 70 फीसदी अनुमानित प्रभावकारिता वाले सर्जिकल मास्क को अगर 70 फीसदी लोगों ने भी सार्वजनिक जगहों पर पहना होता, तो इस वैश्विक महामारी के प्रकोप को कम किया जा सकता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अध्ययन के शोधकर्ताओं में 'नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर' के संजय कुमार भी शामिल थे।

फिलहाल संक्रमण के मामले तो भारत समेत दुनियाभर में तेजी से फैल रहे हैं। अगर लोग अभी भी सावधान हो जाएं और कोविड से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करें तो संक्रमण की दर को कम किया जा सकता है। कोरोना से बचाव के उपायों में मास्क पहनने से लेकर समय-समय पर हाथों को साबुन-पानी से धोना, सामाजिक दूरी बनाकर रखना, बेवजह घर से बाहर न निकलना शामिल है।

इसे भी पढ़ें-

ब्रिटेन ने बनाया कोरोना को रोकनेवाला स्प्रे, सिर्फ 48 घंटे में नाक में ही मारेगा वायरस

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।